Nariyal ke paani pine ke faayde jo aap nahi jante

नारियल

नारियल एक ऐसा फल है जिसका उपयोग बहुत तरीकों से किया जाता है जैसे पानी के रूप में, फल के रूप में ,तथा तेल के रूप में किया जाता है यह एक ऐसा फल है जिसमे प्राकृतिक रूप से नारियल के फल में पानी बनता है यह एक ऐसा फल है जो बहुत आसानी से पर्याप्त मात्रा में मिल जाता नारियल से इतने फायदे होते हैं कि आप सोच भी नहीं सकते नारियल का उपयोग मंदिरों में चढ़ावे के रूप में बहुत अधिक किया जाता है !
Nariyal ke paani pine ke faayde jo aap nahi jante
Nariyal ke paani pine ke faayde jo aap nahi jante

नारियल के फायदे

1- नारियल के पानी के उपयोग से मस्तिष्क का संतुलन बना रहता है और याददाश्त तेज होती है इसके लगातार उपयोग करने से ह्रदय की परेशानी दूर होती है !
2- अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो नारियल के पानी का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है प्रतिदिन एक गिलास पानी पीने से मैं शरीर से 120 कैलोरी घटा सकते हैं करोली घटने की क्रिया में हमारा वजन कम होता है !
3- नारियल के पानी के निरंतर उपयोग से त्वचा में खुबसुरतिपन बनाता है नारियल के पानी के सेवन से किल-मुंहासे और दाने नहीं निकलते है
4- नारियल के पानी के साथ साथ नारियल के तेल को निरंतर उपयोग करने से बाल घने लंबे और बहुत मजबूत होते हैं इसमे एमिनो असिड होने के कारण बाल काले ,लंबे ,घने, और बहुत मजबूत होते हैं !
5- लगातार नारियल के पानी का उपयोग करते रहने से ब्लड प्रेशर की परेशानी को दूर करता है !
6- सर के दर्द के मरीजों के लिए नारियल का पानी बहुत उपयोगी होता होता है !
7- महिलाओं को प्रेगनेंसी के समय नारियल का पानी देने से मां और बच्चे दोनों स्वस्थ होते हैं !
8- गर्भवती महिलाओं को अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए अधिक मात्रा में तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है इस स्थिति में महिलाएं नारियल के पानी का सेवन करके अपनी सुरक्षा कर सकती है !
9- नारियल पानी के निरंतर उपयोग से शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करता है !
10- नारियल के पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है !
11- लगातार नारियल के तेल का उपयोग करने से बाल लंबे घने,खुबसूरत तथा मजबूत होते हैं नारियल का तेल आपके बालों को प्रोटीन देता है यह दो मुंहे बालों वाली समस्या को भी दूर करता है !
12- नहाने के बाद प्रतिदिन नारियल के तेल का उपयोग करने से आपकी त्वचा की रक्षा करता है और आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो बदलते मौसम में उपयोग करने से त्वचा साफ सुथरा रहता है !
13- नारियल के पानी का लगातार सेवन करने से उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम करता है और शरीर में होने वाली जलन को शांत करता है !
14- नारियल का पानी दिन में तीन चार बार लगातार कुछ दिन पीने से पथरी मूत्र मार्ग के द्वारा कट कर बाहर आ जाता है !
15- यदि नारियल के पानी का सेवन गर्भवती महिलाएं लगातार करती है तो होने वाले बच्चे सुंदर पैदा होते हैं क्योंकि नारियल के पानी में कार्बोहाइड्रेट ,प्रोटीन ,लोहा, फास्फोरस ,सोडियम ,कैल्शियम, क्लोरीन ,मैग्नीशियम, ऊर्जा और विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है !
Previous
Next Post »