oil for chapped lips

सर्दियों के मौसम में खासतौर पर महिलाओं की होठों के सूखने की समस्या बहुत अधिक बढ़ जाती है और उनके होठों पर एक परतनुमा पपड़ी बन जाती है और होंठ फटने लगते हैं और प्रदुषण के कारण भी यह समस्या सर्दियों के अलावा सभी मौसम में होंठ फटने की समस्या बढती चली जा रही है। 


महिलाओं की होठों के सूखने की समस्या
महिलाओं की होठों के सूखने की समस्या

होंठ फटने के कारन कभी-कभी तो इनमें से खून भी निकल आते हैं और खाना कहते समय बहुत अधिक दर्द होता है महिलाओं के चेहरे पर उनके होंठ सबसे मुलायम होते है और सर्दियों के मौसम में महिलाओं के होंठों के फटने की समस्या बहुत बढ़ जाती है। 

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुश्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से अपने होंठों के फटने की समस्या से मुक्त हो जायेंगे। 


महिलाओं की होठों के सूखने की समस्या
महिलाओं की होठों के सूखने की समस्या

  1. सर्दियों के मौसम में होंठों के फटने की समस्या खासकरके महिलाओं में बढ़ जाती है इस इस्थिति में महिलाओं को शहद और ग्लिसरीन का आवश्यकता के अनुसार एकदम पतला तेलनुमा पेस्ट बना लें और और रात को सोने से पहले अपने होंठों पर लगाएं इससे होंठ मुलायम और खूबसूरत रहते हैं। 
  2. बादाम भी एक घरेलु नुश्खा है फाटे होंठों के इलाज के लिए बाजार से बादाम लेकर उसका तेल निकालकर होंठों पर लगाने से होंठ मुलायम रहता है। 
  3. सरसों का तेल तो लगभग सभी घर में बड़े आसानी से मिल जाते हैं रात को सोने से पहले सरसों का तेल अपने होंठों तथा नाभि पर लगाने से भी होंठ मुलायम रहते हैं। 
  4. सूखे तथा फाटे होंठों को बेहतर लुक देने के लिए नारियल का तेल भी बाहत फायदेमंद होता है। 



Previous
Next Post »