Pharmacovigilance | Pharmacovigilance Definition

Pharmacovigilance -  हेल्लो दोस्तों यदि आप Pharmacovigilance के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको आज Pharmacovigilance के बारे में पूरी जानकारी देंगे की Pharmacovigilance क्या होता है।

देखा जाय तो आज लगभग सभी देश में विज्ञान के क्षेत्र में बहुत से युवा अपना कैरियर बनाना चाहते हैं विज्ञानं की दृष्टि से Pharmacovigilance भी आज युवाओं के कैरियर में एक मिशाल बनने जा रही है , विज्ञानं विषय के युवा अपना कैरियर Pharmacovigilance में बनाना चाहें तो उनके लिए अच्छा मौका है।

Pharmacovigilance

pharmacovigilance (फार्माकोविजिलेंस) की बात की जाय तो इसके अंतर्गत वे काम प्रयोग में आते हैं जो की दवाओं का असर किस प्रकार हो रहा है ये सब क्रियाएं की जानकारी प्राप्त की जाती है जैसे किसी भी मरीज के ऊपर किसी दवा का किस तरह से फायदा हो रहा है उसकी असर को जानना, सभी दवाओं की अच्छी तरह से रख-रखाव करना जैसी जानकारी रखनी होती है। 

Pharmacovigilance
Pharmacovigilance

पूरी तरह से Pharmacovigilance के बारे में जांच करने के बाद कोई भी कंपनी इन दवाओं को अच्छी मानती है और इसका देखभाल करती है और देखा जाय तो धीरे-धीरे फार्माकोविजिलेंस के क्षेत्र में सभी देश अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। 

Purpose of Pharmacovigilance

फार्माकोविजिलेंस के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने के लिए Pharmacovigilance के कुछ जरुरी बातें हैं जिनको अमल में रखना होता है इसका उद्देश्य यह है की किसी दवा का किसी मरीज पर किस तरह से असर हो रहा है उसका विपरीत असर किस तरह हो रहा है इसकी सही तरह से जानकारी  है। 

 Pharmacovigilance Definition
 Pharmacovigilance Definition

इसके साथ-साथ Pharmacovigilance की क्षेत्र में आने वाले चिकित्सकों,विक्रेताओं,मरीजों जैसे लोगों से संपर्क में रहने के लिए Pharmacovigilance Communication Skil भी होना बहुत जरुरी।

Pharmacovigilance cours


Pharmacovigilance में मुख्य रूप से दो तरह के कोर्स किये जाते हैं Certificate and diploma और इसमें Certificate Cours की बात की जाय तो इसका कोर्स मात्र 4 महीने तक का होता है Pharmacovigilance Cours भारत में भी उपलब्ध हैजैसे - New Delhi, Bengaluru,The Institute of Clinical Research, Mumbai जैसे और भी स्थानों पर मौजूद है।

Pharmacovigilance

Pharmacovigilance Cours


Pharmacovigilance Cours  पूरी तरह से फाइनल कर लेने के बाद Pharmacovigilance Student को किसी दवाई बनाने वाले अच्छी और बड़ी कंपनी में एक अच्छा सा नौकरी कर सकता है जो भी युवा छात्र मेडिकल के छेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं उनको  Pharmacovigilance Cours करना चाहिए। 

आज के समय में मेलिकल छेत्र में नौकरी मिलने की अच्छी उम्मीद है तथा इसकी सैलरी की बात की जाय तो इसमें अच्छी सैलरी भी मिल जाती है मेडिकल के छेत्र में जैसा आपको नॉलेज होगा उसी के हिसाब से सैलरी मिलती है।

Pharmacovigilance Cours List 


  1. Management of Pharmacovigilance Data
  2. Pharmacovigilence in clinical research
  3. Basic principal of pharmacovigilance
  4. Regulation in Pharmacovigilance
  5. Risk Management in Pharmacovigilence and e.t.c
उम्मीद करता हूँ की Pharmacovigilance की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आप सब को Pharmacovigilance के बारे में दी गई जानकारी अच्छा लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ FaceBook,whatsapp,Twitter,Instagram पर शेयर जरूर करें धन्यवाद। 



  











Previous
Next Post »