Tropic of Cancer India

Tropic of Cancer India - हेलो दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं Tropic of Cancer India के बारे में यदि आप सब लोग Tropic of Cancer India के बारे में जानना चाहते हैं तो हम आपको Tropic of Cancer India की पूरी जानकारी देंगे। 

What Tropic of Cancer

Tropic of Cancer 23°30′ की स्थिति में स्थित होता है तथा उत्तरी गोलार्द्ध में मध्य रेखा के समान्तर होता है पृथ्वी  मानचित्र पर पांच प्रमुख अक्षांश रेखा है उन्हीं पांच रेखाओं मे से एक खींची गई रेखा है जो पश्चिम से पूर्व दिशा की ओर खींची गई है। 


Tropic of Cancer India
Tropic of Cancer India

भारत की बात की जाय हमारा देश भारत उत्तरी गोलार्द्ध में स्थित है इसलिए पुरे भारत में tropic of cancer 8 राज्यों से गुजरती है जिसके अंतर्गत त्रिपुरा, झारखण्ड, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, मिज़ोरम तथा राजस्थान जैसे राज्य शामिल हैं tropic of cancer  पर दोपहर के समय सूर्य लंबवत चमकता दिखाई पड़ता है। 


21 जून को सूर्य tropic of cancer (कर्क रेखा)  के ठीक  है जिसके कारण 21 जून को रात सबसे छोटी तथा दिन सबसे लंबी होती है tropic of cancer (कर्क रेखा) में बदलाव होता रहता है यह एक स्थान पर स्थित नहीं रहती है।

Passes through these 6 countries Tropic of Cancer


tropic of cancer भूमध्य रेखा के उत्तर में 23.5 ° ऊँचाई पर स्थित है जो इन 6 देशों से होकर चलती है India, Egypt, Saudi Arab, China, Mexico, Bahamas शामिल है। tropic of cancer समय के साथ बदलता रहता है इसकी स्थिति का निश्चित नहीं है। 21 जून को कर्क रेखा पर दोपहर के समय सूरज के एकदम मध्य भाग में उग आता है।

Tropic of Cancer
Tropic of Cancer

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको Tropic of Cancer India के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद। 




Previous
Next Post »