Pindra Vegetable Market | पिंडरा सब्जी मंडी वाराणसी

Pindra Vegetable Market

Pindra Vegetable Market - पिंडरा सब्जी मंडी वाराणसी जिले में बाबतपुर एयरपोर्ट से लगभग 5 किलोमीटर दूर पड़ता है लोकल क्षेत्र में Pindra Vegetable Market बहुत ही मशहूर Vegetable Market है। 

पिंडरा विधानसभा क्षेत्र में सब्जियों की खेती बहुत अधिक की जाती है इस सब्जी मंडी में दूर-दूर के ब्यापारी सब्जी खरीदने आते हैं Pindra Vegetable Market में किसी भी मौसम में कोई भी सब्जी किसी भी समय आसानी से मिल जाता है। 

पिंडरा सब्जी मंडी वाराणसी
पिंडरा सब्जी मंडी वाराणसी


यदि किसी को कोई सब्जी नहीं मिल पाता है तो उन्हें कोई भी सब्जी मंगवाने के लिए ऑर्डर देना पड़ता है इस Pindra Vegetable Market में गर्मियों के मौसम में 2 बजे से ब्यापारी सब्जी की खरीदारी करना शुरू कर देते हैं गर्मियों के मौसम में "पिंडरा सब्जी मंडी" में खीरा "cucumber" बहुत अधिक मात्रा में किसानो के द्वारा लाया जाता है। 

पिंडरा में अब दो Vegetable Market हो गए हैं और ये दोनों मंडियां के बिच में लगभग 2 किलोमीटर की दूरी है 2 मंडी हो जाने की वजह से अब मंडियों का माहौल थोड़ा बिगड़ चूका है क्योंकि मंडी दो और किसान तथा ब्यापारी उतने ही हैं। 

दो मंडी होने की वजह से Pindra Vegetable Market किसान और ब्यापारी बट जाते हैं जिससे दोनों मंडियों का तालमेल बन नहीं पाता है और सब्जियों का रेट बहुत जल्दी से गिर जाता है यदि सब्जियों का आवागमन कम हो जाये तो मिलना मुश्किल हो जाता है और यदि बहुत अधिक मात्रा में सब्जी आ जाये तो बिकना मुश्किल हो जाता है।

पिंडरा के कारोबारी

पिंडरा मंडी में सब्जियों की खरीदारी करने के लिए क्षेत्रीय कारोबारी के आलावा जौनपुर,केराकत, जलालपुर के सबसे अधिक कारोबारी सब्जी खरीदने आते हैं। 

लेकिन इसी Pindra Vegetable Market में गर्मियों के मौसम में बहुत दूर के ब्यापारी जैसे-सुल्तानपुर,राबर्ट गंज,जौनपुर तथा और भी दूर से आते है गर्मियों के मौसम में खीरा करेला की अधिक मार होती है इसलिए बहुत से कारोबारी सब्जियों की खरीदारी किसानो के घर से ही रात में खरीद लेते हैं।


पिंडरा मंडी का नियम

इस Pindra Vegetable Market मंडी का businessman के लिए यह नियम है की यदि कोई भी व्यापारी कोई भी सब्जी की खरीदारी करता है तो उसको 7% कमीशन सब्जी बेचने वाले आढ़तिया को देना होता है यानि कोई भी कारोबारी यदि 100 रूपया का सब्जी लेता है तो उसे सब्जी बेचने वाले आढ़तिया को 107 रुपये देने होते हैं जिसमें से 100रुपया  किसान का होता है और 7 रूपया सब्जी बेचने वाले आढ़तिया का होता है।

लेकिन इस Pindra Vegetable Market का भी नियम है की यदि सब्जी की बिक्री कम  लगती है तो कारोबारी अपने हिसाब से भाव कर सकता है जैसे की खर्चा अंदर की यदि कोई भी ब्यापारी 100 रूपये का सब्जी लेता है तो वह सब्जी बेचने वाले आढ़तिया को 100 रुपये ही देगा जिसमें से 97 रूपया किसान का होगा और 7 रूपया सब्जी बेचने वाले आढ़तिया का होगा।

कभी-कभी ये भी समय हो जाता है की खर्चा बराबर भी खरीदारी कर दिया जाता है। 
Previous
Next Post »