About Indian Wedding | Indian Wedding Photography

About Indian Wedding - हेलो दोस्तों आज हम Indian Wedding के बारे में जानेंगे की About Indian Wedding क्या होता है आज हम Indian Wedding के बारे में कुछ मजेदार बातें जानेंगे। 

शादी-विवाह किसी  के भी जीवन में उसके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण अवसर होता है और यदि Indian Wedding की बात की जाय तो यहाँ पर शादी को लेकर बहुत सारी तैयारियां करनी पड़ती हैं भारत में शादी-विवाह को लेकर सबका अपना अलग-अलग महत्व होता है।

About Indian Wedding
About Indian Wedding

हमारे भारत में विवाह को भी किसी त्यौहार से कम नहीं माना जाता है भारत में Wedding ही एक ऐसा अवसर होता है जहाँ शादी के दिन सारे रिश्ते-नाते,दोस्त-यार,पडोसी तथा गाँव के लोग एक साथ नजर आते है यह अवसर खासतौर पर "वर और वधु" के लिए बहुत ही मत्वपूर्ण अवसर होता है।

About Indian Wedding

यदि Indian Wedding की बात की जाय तो इसमे तरह-तरह के रीति-रिवाज वर-वधू को निभाने की रश्मे पंडितों द्वारासात वचन बताई जाती है तथा शादी के दौरान दूल्हा और दुल्हन को शादी से 3 दिन पहले घर में रहने को कहा  जाता है ताकि शरीर की सौंदर्यता बनी रहे ।

दूल्हा और दुल्हन को हल्दी का उबटन लगाकर उनको रंगा जाता है उनकी शरीर की चमक बनाने के लिए तथा शाम के समय घर की महिलाओं द्वारा संगीत गाकर मनोरंजन करती हैं Indian Wedding में दूल्हा और दुल्हन के लिए एक बहुत ही अनोखा और मजेदार रश्म होता है जिसमें दूल्हा और दुल्हन के हांथों में मेहंदी रचाई जाती है।

Indian Wedding
Indian Wedding

मेंहंदी रचाई के दौरान दूल्हे के हाथ में दुल्हन के पहले अक्षर का नाम तथा दुल्हन के हाथ पर दूल्हे के नाम का पहला अक्षर गुप्त में लिखा जाता है और उन दोनों को एक  दूसरे के हाथ में अपना नाम ढूढना होता है।

शादी समाप्त होने के बाद सुबह के समय जब दूल्हा आंगन में बैठता है उस समय दूल्हे की शालिया दूल्हे के एक पैर के जूते चुरा लेतीं हैं और उस जूते के बदले कुछ पैसे मांगती हैं शादी के दौरान यह पल बहुत ही आनंददायक होता है।

Indian Wedding को और इंटरेस्टिंग बनाने के लिए भारतीय Wedding में Photography तथा Videography बहुत मायने रखता है भारतीय शादी में अब Photography तथा Videography बीते हुए पलों को और इंटरेस्टिंग बनाने के लिए बहुत ही अच्छा साबित होता है क्योंकि इसमें हर प्रकार की मस्ती record होती है।

शादी के बाद जब दुल्हन अपने ससुराल जाती है तो दुल्हन घर में सबसे पहले अपना दाहिना पैर रखकर घर में प्रवेश करती है यह Indian Wedding की परम्परा है जिसे पूरा करना जरुरी होता है।

अंत में एक और इंटरेस्टिंग पल आता है जब एक बड़ी सी परात में रंग घोलकर उसमें अंगूठी को गिराकर उसमें मिला दिया जाता है और दूल्हा और दुल्हन वह अंगूठी पाना होता है ऐसा पांच बार किया जाता है और जो तीन बार पा जाता है वह जीत जाता है।

shadi
indian shadi

उम्मीद करता हूँ की आपको About Indian Weddingकी जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी यदि आपको जानकारी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Read More

बदल रहा शादी करने का रीती -रिवाज

Naag panchami fastival

Previous
Next Post »