Difference Between Market And Marketing | Market And Marketing

Difference Between Market And Marketing - हेलो दोस्तों आज हम Difference Market And Marketing के बारे में जानेंगे की Market And Marketing में किस तरह की Difference होती है तो यदि आप Difference Between Market And Marketing की जानकारी चाहते हैं तो निचे दिए गए पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Difference Between Market And Marketing

दोस्तों आप सब Market तो जाते ही होंगे और आप जानते हैं की बाजार में खरीदारी करने वाले और बेचने वाले दोनों तरह के लोग होते हैं और Market में ही सभी लोगों की आवश्यकता पूरी हो जाती है बाजार ही  ऐसा स्थान है जहाँ buyer and sellers एक दूसरे को  Direct or indirect तरह से पहचानते हैं।

Difference Between Market And Marketing
Difference Between Market And Marketing

बाजार में हर तरह के वस्तुओं का आदान प्रदान किया जाता है एक ही बाजार में बहुत तरह के खरीदार और विक्रेता होते हैं यहीं पर लोग माल किस तरह का है और उसका कीमत क्या होना चाहिए तय करते हैं Market  ही एक ऐसा स्थान है जहाँ ब्यापार अच्छी तरह से संपन्न होता है।

बात बाजार अब पहले की तरह नहीं है अब Marketing का जरिया बहुत बदल चूका है अब digital Marketing का जमाना आ चूका है और यह बहुत लम्बी अवधि तक चलने वाला है Marketing बन चूका है और Marketing की बात की जाय तो विपणन का मुख्य उद्देश्य यह की यह ग्राहकों के साथ उसके सम्बन्ध को मजबूत बनाता है।

विपणन एक ऐसी प्रक्रिया है जिससे कंपनियों और ग्राहकों के बिच संगठन को बहुत अच्छी तरह से लाभ पहुँचता है।

Market And Marketing

Market - market की बात की जाय तो यह एक ऐसा स्थान है जहाँ विक्रेता और खरीदार की भागीदारी है और इस मार्किट में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं खरीदार और रूपया तथा यदि बाजार के अस्तित्व की बात की जाय तो खरीदारों के बिना असंभव है।

Market And Marketing
Market And Marketing

digital marketing हो जाने की वजह से इंटरनेट के जरिये बाजार का माहौल और ऊँचे तकनीक वाला हो गया है और जब से दुनिया digital marketing हुआ है अब online खरीदारी होने लगी है इंटरनेट होने से अब बहुत से लोग ऑनलाइन ही खरीदारी कर लेते हैं।

Marketing - Marketing का अर्थ होता है विपणन इसका सीधा मतलब यह है की वैसे लोग जो किसी भी तरह की तकनीक में नहीं आना चाहते हैं उनके लिए ब्यापार तथा ब्यवसाय को अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए सभी तरह की गतिविधियों को विपणन कहा जाता है।

विपणन एक तरह से संभावित ग्राहकों के लिए एक समूह है जिसमें किसी भी उत्पादों को बनाने तथा पेश करने के लिए होता है।

Read More


Previous
Next Post »