KumbaMela | कुम्भ मेला इलाहाबाद

KumbaMela - हिन्दू धर्म के लोगों के लिए maha kumbh mela का बहुत अधिक महत्व होता है आज हम kumbh mela के बारे में कुछ रोचक बातें जानेंगे ।

History of Kumbh Mela


हिन्दू धर्म के लोग कुम्भ मेले को बहुत अधिक महत्व देते हैं ऐसा कहा जाता है की KumbaMela में जाकर गंगा नदी में स्नान करने से सभी पापों का नाश हो जाता है विश्व की ऐतिहासिक दृस्ति से Kumba Mela बहुत बड़ा केंद्र माना जाता है वर्षों से कुम्भ मेला इलाहाबाद को अब प्रयागराज कुम्भ मेला के नाम से जाना जाता है ।

KumbaMela
KumbaMela

उत्तर प्रदेश के अलाहबाद में लाग्ने वाला यह maha kumbh mela करीब 800 साल से भी पुराना माना जाता है ऐसा कहा जाता है की कुम्भ मेले की शुरुआत आदिकाल में शुरू हुये समुद्र मंथन के समय ही चालू हो गया था ।

श्र्द्धालुओं द्वारा स्नान को लेकर KumbaMela बहुत अधिक प्रसिध्ध है यह मेला इतना बड़ा होता है की यहाँ का दृश्य देखने के लायक होता है यहाँ पर बहुत बड़े-बड़े विद्वान और महापुरुष तथा बहुत दूर क लोग इस पवित्र गंगा नदी में अपने पापों से मुक्ति पाने के लिए स्नान करने आते हैं ।

2019 Kumbh fair day


KumbaMela मेला 2019 का शुभ दिन इस प्रकार है ।

 प्रयागराज कुम्भ मेला
 प्रयागराज कुम्भ मेला

  1. दिनांक 15 जनवरी 2019 दिन मंगलवार यह इस साल का प्रथम शाही स्नान है,
  2. दिनांक 21 जनवरी 2019 दिन सोमवार पुर्णिमा 
  3. दिनांक 04 फरवरी 2019 दिन सोमवार मौनी अमावश्या 
  4. दिनांक 10 फरवरी 2019 दिन रविवार वसंत पंचमी 
  5. दिनांक 19 फरवरी 2019 दिन मंगलवार माघ पुर्णिमा 
  6. दिनांक 05 मार्च 2019 दिन मंगलवार महाशिवरात्री ।

खगोलियों के अनुसार यह मेला  मकर संक्रांति के दिन से शुरू होता है खगोलियों के अनुसार इस समय वृहस्पति मेष राशि में प्रवेश करते हैं तथा सूर्य और चन्द्रमा वृश्चिक राशि में प्रवेश करते हैं इसलिए मकर संक्रांति के दिन कुम्भ का यह मेला बहुत शुभ और मंगल माना जाता है इसलिए इसे शाही स्नान भी कहा जाता है ।

Night view of Kumbhamela 


कुम्भ के मेले की बात की जाय तो रात के समय बहुत ही भब्य और सुंदर लगता है इस मेले में कुम्भ को महाकुंभ के रूप में देखने का असली नजारा रात में होता है इस मेले में इतनी लाइटिंग होती है की नजर हटने का नाम ही नहीं लेता है ।

कुम्भ मेला इलाहाबाद
कुम्भ मेला इलाहाबाद

कुम्भ के मेले में जो पंडाल सजाया जाता है वो बहुत ही सुंदर होता है बहुत से लोग इस नजारे को देखने ले लिए रात में मेला देखने आते हैं कुम्भ मेले में श्रद्धालुओं की देखरेख के लिए प्रसाशन की निगरानी हमेशा लगी रहती है ।

Hanuman Temple

Hanuman Temple
Hanuman Temple

इलाहाबाद प्रयागराज के संगम तट पर एक बहुत ही प्रवहीन और प्रसिद्ध बजरगबली हनुमान जी का मंदिर है और वह मूर्ति लेटे हुये है इस मंदिर में हनुमान जी के पुजारी बहुत अधिक मात्रा में दर्शन करने आते हैं ऐसा कहा जाता है की इस धरती पर यही एक ऐसा मंदिर है जहां हनुमान जी की मूर्ति लेटे हुये स्थिति में है ।


Previous
Next Post »