Lal Bahadur Shastri Airport | Varanasi Airport

Lal Bahadur Shastri Airport - Lal Bahadur Shastri Airport को वाराणसी विमानक्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है आज हम आपको Varanasi Airport के बारे में बताने जा रहे हैं Lal Bahadur Shastri Airport के बारे में जानने के लिए इसे जरूर पढ़ें। 

Lal Bahadur Shastri Airport हमारे भारत के उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में स्थित है इस airport को varanasi airport, Lal Bahadur Shastri Airport, VNS airport,LBS airport  के नाम से भी जाना जाता है। यह एयरपोर्ट वाराणसी जिले में वाराणसी शहर से 25 किलो मीटर दूर पश्चिम दिशा की ओर स्थित है।

Lal Bahadur Shastri Airport


बीते 4 वर्षों में Lal Bahadur Shastri Airport का लुक बहुत बदल गया है और वर्ष 2018 में फोर लेंथ रोड बनने से यह और भी सुन्दर दिखने लगा है इस airport के ठीक सामने  over brize बनाया गया जिससे की कोई भी वाहन बहुत आसानी से जा सके।

Lal Bahadur Shastri Airport
Lal Bahadur Shastri Airport

VNS वाराणसी का IATA Code है यहाँ पर कोई भी यात्री बहुत आसानी से आ जाते है क्योंकि इसके आस-पास प्रसिद्ध विशवविद्यालय,बाजार तथा होटल हैं यहाँ पर आने के लिए साधन भी आसानी से मिल जाते हैं। 

Lal Bahadur Shastri Air Services

Lal Bahadur Shastri Airport पर अभी लगभग 6 तरह के वायुसेवाएं मौजूद हैं जिसमे - Kingfisher Airlines, Indian Airlines, Thai Airways, Jet airways, SpiceJet, Mihin lanka शामिल हैं।


वाराणसी एयरपोर्ट
वाराणसी एयरपोर्ट


  1. Kingfisher Airlines (किंगफिशर एयरलाइंस) - इस वायुयान की सेवाएं मुख्य रूप से दिल्ली, मुंबई, खजुराहो तथा चेन्नई के लिए है।
  2. Indian Airlines (इंडियन एयरलाइंस) - इस वायुयान की सेवाएं मुंबई, दिल्ली, खजुराहो, लखनऊ, काठमांडु के लिए उड़ान भरती हैं। 
  3. Thai Airways (थाई एयरवेज) - Thai Airways सर्वप्रथम लिए उड़ान भरती है बैंगकॉक - सुवर्णभूमि लिए है। 
  4. Jet airways (जेट एयरवेज) - खजुराहो, बैंगकॉक - सुवर्णभूमि तथा दिल्ली के Jet airways होती है। 
  5. SpiceJet (स्पाइसजेट) - SpiceJet  मुंबई तथा दिल्ली के लिए होती हैं। 
  6. Mihin lanka मिहिन लंका - यह वायुयान कोलम्बो के लिए होती हैं। 
वाराणसी एयरपोर्ट को संचालित करने के लिए वाराणसी एयरपोर्ट अथॉरिटी की जिम्मेदारी होती है तथा इसके साथ-साथ एयरपोर्ट के अंदर सभी तरह के सुविधा का प्रबंधन भी Varanasi airport authority की ही होती है तथा इसके साथ प्रत्येक वर्ष सभी सुविधाओं का नवीनीकृत भी किया जाता है। 

babatpur airport में रनवे की लंबाई लगभग 7238 फिट है तथा रनवे की ऊंचाई लगभग 266 फिट है यात्रियों की सुविधा के लिए Lal Bahadur Shastri Airport सभी तरह की सुविधाएँ प्रदान करती हैं








Previous
Next Post »