Saudi Arabia's crown prince Muhammad bin Salman announces PM Modi

Saudi Arabia's crown prince Muhammad bin Salman announces PM Mod - विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट कर जानकारी दी की सऊदी अरब के युवराज मुहम्मद बिन सलमान ने पीएम मोदी मुलाक़ात की और प्रधानमंत्री मोदी के अनुरोध पर सऊदी के जेलों में बंद 850 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा सऊदी अरब ।



Saudi Arabia's crown prince Muhammad bin Salman announces PM Modi
Saudi Arabia's crown prince Muhammad bin Salman announces PM Modi

सऊदी अरब के युवराज मुहम्मद बिन सलमान भारत में पहली बार यात्रा पर आए हैं इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 19 फरवरी को उनका स्वागत किया तथा इन दोनों नेताओं के बीच व्यापार के बारे में 
बातचीत के दौरान  सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सऊदी अरब की जेलों में बंद लगभग 850 भारतीय कैदियों को छोड़ने की बात कही है ।

एमबीएस की 30-घंटे की यात्रा करने के बाद भारत आए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का पीएम मोदी ने स्वागत किया और इन दोनों के बीच व्यापार से मुद्दों के ढेरों पर बातचीत हुई तथा कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय निवेश के लिए पांच सहमति ज्ञापन पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए ।

 Muhammad bin Salman and pm modi
 Muhammad bin Salman and pm modi



हाल ही में जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को हुए आतंकी हमलों के दौरान इन दोनों मंत्रियों ने आतंकवाद पर मजबूत संझौता जारी किया है ।

भारत आने से पहले सऊदी अरब के युवराज मुहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान की यात्रा पर गए थे और उन्होने वहाँ पर भारत और पाकिस्तान के बीच मुद्दों को सुलझाने के लिए कहा की इसका सरल समाधान यह है की दोनों देश इस मुददे के बारे में बातचीत करे ।

सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल-अल-जुबेर भारत के दौरे पर आए उन्होने भी आतंकवाद को खत्म करने के लिए आतंकवाद के खिलाफ युद्ध में भारत का साथ साथ देने के लिए कहा है  विदेश मंत्री अदेल-अल-जुबेर ने यह भी कहा की अगर कोई आतंकियों का साथ देता है तो ऐसे लोगों को स्वतंत्र रूप से घूमने का कोई हक नहीं है ऐसे आतंकियों को पकड़कर उन्हें कड़ी से कड़ी सजा देनी चाहिए।

 Muhammad bin Salman and pm modi
 Muhammad bin Salman and pm modi



लेकिन सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल-अल-जुबेर ने आशा जताते हुये कहा है की भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव नहीं बढेगा यदि दोनों देश शांतिपूर्ण ढंग से मुद्दों के बारे में बातचीत करे सऊदी अरब का कहना है की भारत और पाकिस्तान इन दोनों देशों के बीच उनका बहुत अच्छा संबंध है इसलिए इन दोनों देशों के बीच हो रहे तनाव में हम नहीं पड़ेंगे लेकिन यदि दोनों देश चाहे तो हम इसके बारे में बिचार बिमर्श करेंगे ।

सऊदी अरब उन आठ रणनीतिक साझेदारों में से एक है जिनके साथ भारत सुरक्षा, राजनीति और संस्कृति के क्षेत्रों में साझेदारी को मजबूत बनाने का इरादा रखता है।
Previous
Next Post »