Rheumatoid arthritis meaning in hindi

Rheumatoid arthritis meaning in hindi - हेलो दोस्तों आप सब ने Rheumatoid arthritis का नाम तो सुना ही होगा तो आज हम आपको Rheumatoid arthritis के बारे में बताएँगे की Rheumatoid arthritis क्या होता है और Rheumatoid arthritis meaning in hindi में क्या मतलब होता है।

Rheumatoid arthritis को वैसे तो हिंदी में "संधिशोथ" कहा जाता है लेकिन इसको बहुत से लोग "आमवातीय संधिशोथ" के नाम से भी जानते है तो चलिए हम इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं।

Rheumatoid Arthritis

Rheumatoid arthritis को एक तरह से गठिया रोग भी कहा जाता है मानव के शरीर में जब कभी जोड़ों में दर्द होता है तो इसका असर लगभग और भी जोड़ों में होने लगता है और धीरे-धीरे इलाज न करने पर इन जोड़ों में गांठे बनने लगती है उस स्थान पर सूजन हो जाती है तथा काँटों के जैसी गड़न महसूस होती है और बहुत दर्द होता है।


Rheumatoid arthritis
Rheumatoid arthritis

बाकि रोगों की तरह Rheumatoid arthritis भी काफी खतरनाक रोग होता है "संधिशोथ" रोग से ग्रासिस रोगी का समय रहते इलाज न किया जाये तो रोगी की दशा बहुत ख़राब हो जाता है और वह बेड रेस्ट का शिकार हो जाता है।

Rheumatoid arthritis होने पर शरीर में थकान होने लगती है सुबह सोकर उठते समय शरीर में अकड़न होने लगती है वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है कोई भी कार्य करते समय जोड़ों में दर्द होने लगता है बुखार के साथ-साथ पुरे बदन में दर्द होता है।

Rheumatoid arthritis की समस्याओं से बचने के लिए यदि आपको ऊपर दिए गए लक्षण महसूस हो तो तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए तथा डॉक्टर द्वारा दिए गए परामर्श को ही अपनाएं हो सकता है की आपको बेहतर इलाज के लिए खून की जाँच तथा दर्द वाले स्थान का एक्सरे भी करवाना पड़ सकता है।

Rheumatic arthritis


आमवातीय संधिशोथ भी Rheumatoid arthritis की तरह ही होता है लेकिन यह शुरुआती अवस्था में हाथ या पैर की अँगुलियों शुरू होता है और धीरे-धीरे हाथ की कलाइयों या पैर की घुटनों में इसका असर बढ़ता जाता है Rheumatic arthritis होने पर पहले जोड़ों पर जलन होना शुरू होता है और बाद में दर्द बढ़ने लगता है।

Rheumatic arthritis
Rheumatic arthritis

Rheumatic arthritis रोग किसी को भी किसी भी अवस्था में हो सकता है यह रोग आनुवांशिक कारणों से भी पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है आज के समय में पर्यावरण प्रदूषण भी तेजी से बढ़ता जा रहा है इसलिए कुछ मनुष्यों में पर्यावरणीय प्रदूषण के कारण भी होने की संभावना होती है।

Rheumatic arthritis से ग्रसित रोगियों में कभी-कभी लम्बे समय से ग्रसित रोगी को हृदय रोग का भी शिकार हो सकते हैं यदि रोग का जल्द से जल्द और अच्छी तरह से इलाज न करवाया जाय तो यह रोग इतना जकड़ लेता है की रोगी अपाहिज हो जाता है और ठीक होना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।

ध्यान रहे की बीमारी चाहे कैसी भी हो लेकिन हमेशा स्वस्थ और तंदरुस्त रहने के लिए कोई भी समस्या हो तो किसी अच्छे डाक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

जिंदगी मेंइस बात को हमेशा याद रखना की "कर्ज और मर्ज" कभी छोटा नहीं होते है यदि आप छोटा कर्ज और छोटा मोटा दर्द समझकर इन दोनों को भूल जाते हैं तो आप नहीं जानते की आप कितनी बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। 

उम्मीद करता हूँ की हमारे द्वारा दिए गए Rheumatoid arthritis meaning in hindi की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको Rheumatoid arthritis की जानकारी से कुछ लाभ हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Read More



Previous
Next Post »