Traffic Rules Symbols | Signs Road Safety Guidelines in Hindi

Traffic Rules Symbols - हेलो दोस्तों आज हम Traffic Rules Symbols के बारे में जानेंगे सड़क पर जाते समय आपने कुछ Traffic Rules Symbols जरूर देखे होंगे लेकिन उसका क्या मतलब होता है आज हम आपको यहाँ बताने जा रहे हैं तो Traffic Rules को जानने के लिए निचे दिए गए पोस्ट को जरूर पढ़ें।

यातायात में सफर करने वाले व्यक्तियों के लिए भारत सरकार ने कुछ ट्राफिक रूल और सिंबल बनाए हैं जिनको अमल में रखना बहुत जरूरी है आप सब न्यूज़ पेपर और न्यूज़ टीवी तो देखते ही होंगे जिसमें दिखाया जाता है की बहुत भयानक तरह से आक्सीडेंट होने की खबर ये सब घटना उन लोगों की वजह से होता है जो Traffic Rules का नियम जानते हुये भी उनका पालन नहीं करते और बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो Traffic Rules Symbols से अंजान होते हैं।
Signs Road Safety Guidelines
Signs Road Safety Guidelines

जैसा की आप सब जानते हैं की रोड ट्राफिक बढ़ता जा रहा है और कोई भी दिन ऐसा नहीं होता है जिस दिन रोड आक्सीडेंट न होता हो इतने बड़े हमारे भारत देश में कहीं न कहीं रोज एक्सीडेंट में मौतें होती रहती हैं आज देखा जाय तो 18  वर्ष से बहुत कम के बच्चे भी ड्राइविंग करने लगे हैं खासकरके यहीं लोग ज्यादा होते हैं जो Traffic Rules Symbols और Traffic Rules से अंजान होते हैं।

Traffic Rules Symbols LED lite

जब भी आप रोड  पर जाते होंगे तो आप तीन तरह के लाइट जलते हुए जरूर देखते होंगे तो चलिए हम इन तीन प्रकार के लाइटों के बारे में जान लेते हैंआप जब काही जा रहे होते हैं तो जब कहीं रास्ते में चौराहा या तिराहा पड़ता है तो आपने देखा होगा की वहाँ पर तीन रंग के लाइट जलते हैं जो हमारे लिए ही होते हैं।
Traffic Rules
Traffic Rules


  1. लाल लाइट - अगर आपको चौराहे पर लाल रंग का सिग्नल दिखाई दे तो आप को यह समझना चाहिए की आपको उस समय आगे जाना मना है उससमय दूसरे लेंथ के साधनो का आवागमन चालू होता है ।
  2. पीला लाइट - जब लाल एलईडी लाइट बंद हो जाय और पीला लाइट सिग्नल देने लगे तो वह आपको यह संकेत देता है की बहुत से लोग वाहन अधिक समय वेट करने के बाद बंद कर देते हैं तो उनको पीला लाइट यह संदेश देता है की आप चलने को तैयार हो जाएँ ।
  3. हरा लाइट - जैसे ही हरा एलईडी लाइट जलने लगे तो वाहन को आगे जाने का आदेश दिया जाता है हरी लाइट जलने पर आप बिना किसी रुकावट के आगे जा सकते हैं ।
Traffic Rules Symbols Sign

हम आपको Traffic Rules Symbols के कुछ ऐसे चिन्ह के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको ये संकेत देता है की आगे कुछ दूर पर हॉस्पिटल,स्कूल या घुमावदार सड़क इत्यादि आने वाले है जिनको आप नीचे दिये गए

चिन्ह को देखकर समझ सकते हैं तो नीचे दिये गए चिन्ह को जरूर देखें और पढ़ें ।

Traffic Rules Symbols
Traffic Rules Symbols

  • कहीं जा रहे हों और यदि आपको नीचे दिये गए चित्र के अनुसार पहले नंबर का सिंबल दिखाई दे तो यह समझना चाहिए की वहाँ पर किसी भी प्रकार का वाहन लेकर जाना शक्त मना है आप उसके आगे गाड़ी लेकर नहीं जा सकते ।
  • यदि आपको 2 नंबर के सिंबल दिखाई दे तो आपको यह समझना चाहिए की उस जगह पर किसी भी प्रकार का हाथ गाड़ी जैसे बैल गाड़ी और भी तरह के हाथ गाड़ी होते हैं उनको नहीं ले जाना चाहिय ।
  • यदि आपको 3 नंबर का सिंबल दिखाई दे तो यह समझना चाहिए की उस जगह आप पैदल नहीं जा सकते हैं वहाँ आपवों यह मतलब होता है की आप गलत तरफ से गाड़ी को नहीं ले जा सकते ।
  • 6 नंबर के सिंबल के अनुसार आप किसी भी वाहन को यू टर्न नहीं कर सकते
  • सातवें नंबर का निशान दिखाई दे तो आपको यह समझना चाहिए की वहाँ पर साइकिल भी नहीं ले जाना चाहिए ।
  • आठवें प्रकार के सिंबल का यह मतलब होता है की आपको उस एरिया में बड़ी गाड़ी जैसे ट्रक को नहीं ले जाना चाहिए ।
  • यही आपको नीचे दिये गए चित्र के अनुसार नौवें नंबर का सिंबल दिखाई दे तो यह समझना चाहिए की आप ओवर टेक नहीं कर सकते
  • जब यदि आपको दसवें नंबर का सिंबल दिखाई दे तो यह समझना चाहिए की अपने बाए तरफ नहीं मूड सकते
  • चित्रा के अनुसार दिये गए ग्यारहवें सिंबल का यह अर्थ होता है की आप अपने दाहिने नहीं मूड सकते
  • यदि आपको बरहवें प्रकार का सिंबल दिखाई दे तो यह समझना चाहिए की आप उस रूट पर रुके नहीं सीधा चलते जाएँ ।
  • यदि आपको तेरहवें प्रकार का सिंबल दिखाई दे तो वह आपको यह संकेत देता है की वहाँ पर आप किसी भी वाहन को पार्क नहीं कर सकते
यदि आप यातायात के इन नियमों को ठीक से अपनाएँगे तो आप के साथ और भी नागरिक सुरछित रह सकेंगे ।
Previous
Next Post »