Types Of Elections In India | Lok Sabha Election 2019

Types Of Elections In Indiaelections आने वाला है यदि आप Types Of Elections In India के बारे में information चाहते हैं तो हम आपको Lok Sabha Election 2019 के बारे में पूरी जानकारी शेयर करेंगे।

Indian Election की बात की जाय तो यहाँ 4 प्रकार के चुनाव किये जाते हैं जैसे - General Elections,Rajya sabha Elections,Local Body Elections,State Assembly Elections ये चार प्रकार के Elections भारत में किये जाते हैं।

Types Of Elections In India

General Elections - इस चुनाव के अंतर्गत 5 साल में एक बार चुनाव होता है इस Elections में केंद्र सरकार का चुनाव किया जाता है और central government बनाने के लिए 272 सांसदों की जरूरत की जरुरत होती है जिसमें कुल 543 सदस्य शामिल होते हैं।


Types Of Elections In India
Types Of Elections In India

Rajya sabha Elections - राज्यसभा सांसद का कार्यकाल 6 वर्ष का होता है इसमें राज्यों के अन्तर्गत आने वाले विधानसभा के सदस्यों के द्वाराRajya sabha का चुनाव किया जाता है।

Local Body Elections - इस Elections के अंतर्गत तरह-तरह के स्थानीय Elections  किये जाते हैं जिसमें ग्राम पंचायत, नगर पालिका और बहुत तरह के Elections आते हैं।

State Assembly Elections -इस Elections के अंतर्गत लोग अपने प्रतिनिधियों का चुनाव सीधे विधान सभा के लिए करते हैं।

Lok Sabha Election 2019


जैसा की आप सब जानते हैं की Lok Sabha Election 2019 आने वाला है और india पुरे दुनिया में अकेला सबसे बड़ा लोकतंत्र है भारत में जितने भी Elections होते हैं  सभी चुनाओं में सबसे महत्वपूर्ण लोकसभा चुनाव माना जाता है।


Lok Sabha Election 2019
Lok Sabha Election 2019


इस Elections का महत्व इसलिए होता है क्योंकि इसमें भारत देश में एक अच्छे प्रधानमंत्री का चुनाव किया जाता है और यह चुनाव पुरे भारत में होता है इस चुनाव को सफल बनाने के लिए भारत के हर एक नागरिक का सहयोग होता है।

Election 2019 भी आगामी दिनों होने वाली है और पत्येक भारतीय का यह फर्ज होता है की एक अच्छे Prime Ministar का चुनाव करें ताकि हमारे भारत का विकास हो सके।

आशा करता हूँ की Types Of Elections In India और Lok Sabha Election 2019 के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको जानकारी अच्छी लगी हो तो यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।





Previous
Next Post »