Mahashivratri 2019

Mahashivratri 2019 - हैलो दोस्तों आज हम आपको Mahashivratri 2019 के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जैसे की इस त्यौहार को लेकर क्या है खास यह त्यौहार कैसे मनाया जाता है यह त्यौहार किस दिन पड़ने वाला है ।

Mahashivratri
Mahashivratri

महाशिवरात्रि का त्यौहार पूरे भारत में बहुत ही श्रद्धा के साथ मनाया जाता है इस दिन भगवान शिव की पूजा की जाती है Mahashivratri का यह त्यौहार चन्द्र कैलेंडर से संभन्धित होने के कारण यह त्योहार प्रत्येक साल बदलता रहता है जैसे की यदि एक साल पहले Mahashivratri 2018 की बात की जाय तो 14 फरवरी दिन बुधवार को पड़ा था और एक साल बाद Mahashivratri 2020 की बात करें तो 21 फरवरी दिन शुक्रवार को पड़ेगा ।

Mahashivratri 2019 Date


Mahashivratri 2019 4 मार्च दिन सोमवार  को पड़ रहा है जो की बहुत ही शुभ दिन माना जाता है इस साल महाशिवरात्रि 4 मार्च 2019 को सायं 04:28 बजे से आरंभ होगा ।

Organizing Fair On Mahashivaratri

Organizing Fair On Mahashivaratri


इस दिन सभी लोग सुबह उठकर स्नान करके भगवान शिव को एक लोटे में जल लेकर उसमें बेल के पत्ते,बेर का फल तथा गन्ने के टुकड़े और फूल डालकर जल से नहलाकर पूजा अर्चना  भांग धतूरा, फूल इत्यादि चढ़कर पूजा करते हैं और बहुत से लोग पूजा के दौरान पूरे दिन उपवास रहते हैं ।

Organizing Fair On Mahashivaratri


Mahashivratri पर पूजा अर्चना करने के बाद मनोरंजन भी किया जाता है इस दौरान जगह-जगह मेले का आयोजन किया जाता है ऐसा देखा गया है की जिस स्थान पर भी भगवान शिव के मंदिर होते हैं उस स्थान पर मेले जरूर लगाए जाते हैं ।

भगवान शिव के जीतने भी भक्त हैं सभी लोग इस दिन बहुर खुशियों के साथ भगवान शिव की पूजा के दौरान मंदिरों को सजाते है और पूरे दिन पूजा पाठ तथा कीर्तन भी किया जाता है ।
Previous
Next Post »