Reduce Weight | वजन कम करने का रामबाण इलाज

Reduce Weight - हैलो दोस्तों आज हम आपको वजन कम करने के बहुत ही बेहतरीन घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जी हाँ दोस्तों यदि आप अपने भारी वजन से बहुत परेशान हैं तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें ।

भारी वजन तथा मोटापा से देखा जाय तो बहुत से लोग परेशान हैं इस मोटापे की वजह से ब्यक्ति को कहीं जाने के लिए सोचना पड़ता है  ।

वजन कम करने का इलाज

Reduce Weight
Reduce Weight

दोस्तों हम जिस घरेलू नुश्खे की बात करने जा रहे है वह है "करेला" जी हाँ दोस्तों करेला सब्जियों में बहुत ही गुणकारी सब्जी है यह कड़वा होने के साथ कई तरह के गुणों से भरपूर है करेले में आयरन, मैग्नेशियम, पोटैशियम तथा विटमिन सी जैसे अनेक पोषक तत्व पाये जाते हैं । 


करेले का रस हमारे शरीर में अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं का रक्षा करता है पाचनक्रिया को दुरुस्त बनाने के लिए इसमें फाइबर रिच होता है यदि आप अपने आप को फिट तथा दुरुस्त रखना चाहते हैं तो करेले का सेवन बहुत ही जरूरी है ।

करेले को बहुत तरह से उपयोग किया जाता है जैसे - इसकी सब्जी बनाकर, इसका भरता बनाकर, तथा बहुत से लोग इसके जूस को इस्तेमाल करते हैं लेकिन यदि इसके फायदे की बात की जाय तो करेला का जूस बहुत अधिक फायदेमंद होता है ।

करेले के जूस के लाभ

 वजन कम करने का रामबाण इलाज
 वजन कम करने का रामबाण इलाज


  • करेले का जूस हमारे शरीर में इन्सुलिन को सुरशित तथा ऐक्टिव बनाए रखता है इसके उपयोग से शरीर की चर्बी कम होती है ।
  • यह हमारे शरीर में उपस्थित सभी कोशिकाओं तक ग्लूकोज को बहुत आसानी से पहुंचाने में मदद करता है और शरीर को स्वस्थ रखता है ।
  • करेले के जूस में एक प्रकार के एंजाइम पाये जाते हैं जो हमारे शरीर में बाडी फैट को कम करने में मदद करते हैं यदि करेले के जूस को निरंतर नियमित रूप से सुबह खाली पेट लिया जाय तो वजन बहुत जल्द कम होने लगते हैं ।
  • करेले का जूस शरीर में वसा को जलाने में काफी मदद करता है तथा मोटापे के जटिल कारणों को कम करता है।
  • यदि आप इससे और अच्छा फायदा पाना चाहते हैं तो ध्यान रहे की करेले का जूस पीने का दौरान लगभग 45 मिनट तक किसी भी प्रकार का कोई खान-पान नहीं करना चाहिए ।
Previous
Next Post »