किरकेट आईपीएल की शान चीयरलीडर्स

किरकेट आईपीएल चीयरलीडर्स - आईपीएल क्रिकेट की शान को बढ़ाने के लिए चीयरलीडर्स की मौजूदगी बहुत ही मायने रहती है लेकिन क्या आप जानते हैं की आईपीएल की शान बढ़ाने के लिए ये चीयरलीडर्स किन देशो से बुलाई जाती हैं तो आज हम इसी के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं ।

किरकेट आईपीएल की शान चीयरलीडर्स
किरकेट आईपीएल की शान चीयरलीडर्स



क्रिकेट के छेत्र में पहली बार 2008 में हुये आईपीएल के दौरान चीयरलीडर्स को बुलाया गया था 2008 में हुये आईपीएल मैच के दौरान उस मैच को और भी आकर्षक तथा मजेदार बनाने के लिए चीयरलीडर्स को बुलाया गया और इसी आईपीएल मैच से चीयरलीडर्स लगभग सभी आईपीएल मैच में बुलाई जाने लगीं ।

आईपीएल में चीयरलीडर्स का काम ?


आईपीएल मैच खेलने के दौरान जब कोई भी टीम विकेट लेता है या तो फिर चौका या छक्का मारता है तो इस दौरान उपस्थित चीयरलीडर्स स्टेडियम में बज रहे सोंग्स के अनुसार टीम को प्रोत्साहित करने के लिए डांस करती हैं ।

चीयरलीडर्स की पढ़ाई
चीयरलीडर्स की पढ़ाई 

आपको बता दें की चीयरलीडर्स को भी ट्रेनिंग सिखाया जाता है अमेरिका में है चीयरलीडर्स की पढाई की जाती है अमेरिका में चीयरलीडर्स की पढ़ाई के लिए अलग से शिक्षा केंद्र बने हुये हैं ।

चीयरलीडर को पढ़ाई के दौरान सभी प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती है और पढ़ाई तथा ट्रेनिंग पूरी होने के बाद प्रोफेशनल डांसर वाली चीयरलीडर्स को सर्टिफिकेट दिया जाता है ।



आईपीएल में चीयरलीडर्स यहाँ से लाई जाती हैं ?


आईपीएल क्रिकेट मैच में बुलाई जाने वाली चीयरलीडर्स की बात करें तो ये बेल्जियम, रूस, नार्वे, साऊथ अफ्रीका तथा यूक्रेन से बुलाई जाती है और ये सभी चीयरलीडर्स आईपीएल मैच के दौरान अच्छा पैसा कमा लेती हैं ।

ये चीयरलीडर्स केवल 3 महीने के लिए बुलाई जाती हैं लेकिन ये अपनी इच्छा अनुसार पैसे कमाने के लिए और भी गेम या प्रोग्राम में शामिल होकर कुछ दिनों तक रूक जाती हैं ।

चीयरलीडर की सैलरी कितनी होती  है ?

यदि चीयरलीडर की सैलरी की बात की जाय तो आईपीएल में चीयरलीडर की एक महीने की कमाई लगभग 150000 रुपये से भी ज्यादा कमा लेती हैं जो लगभग 1500 पाउंड से भी ज्यादा होती है ।



चीयरलीडर की सैलरी
चीयरलीडर की सैलरी

यदि एक चीयरलीडर की बात की जाय तो आईपीएल के दौरान एक चीयरलीडर को एक आईपीएल से 7000 से 10000 रुपए दिया जाता है तथा इसके अलावा इनकी अलग से भी कमाई होती है जो इनको टीम की ओर से बोनस के रूप में दिया जाता है ।
Previous
Next Post »