Lok Sabha Election 2019 | Election Of Lok Sabha

Lok Sabha Election 2019 - भारत में Lok Sabha Election 2019 में होने वाला है और वर्ष Lok Sabha Election 1947 के बाद अप्रैल 2019 में यह 17वां चुनाव होने वाला है  ।

 इस चुनाव की घोषणा election date भारतीय चुनाव आयोग के माध्यम से होगा इस वर्ष Lok Sabha Election 2019 में 543 उम्मीद्वारों का चुनाव कराया जाएगा तो आज हम Election Of Lok Sabha के बारे में जानेंगे ।

Lok Sabha Election 2019

Lok Sabha Election 2019
Lok Sabha Election 2019



सभी पार्टियों के लिए लोकासभा चुनाव को लेकर उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है जैसे-जैसे Election नजदीक आ रहा है सभी पार्टियों से कुछ न कुछ नई योजना लांच करने की बात सुनने को मिल रही है ।

अभी लगभग 1 महीने पहले बीजेपी सरकार पीएम मोदी द्वारा किसानो के लिए "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना" का आरंभ किया गया है । 

pm modiद्वारा चलाये गए इस योजना का यह उदेश्य है की जिन किसानो के पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है उन सभी किसानो को प्रति वर्ष 6000 रुपये का आर्थिक लाभ दिया जाएगा उयर आपको बता दें की यह 3 किश्तों में 4 महीने के अंतराल पर योजना के तहत लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में भेजा जाएगा ।


Lok Sabha election date


Lok Sabha Election 2019 का अभी तक कोई भी दिन तय नहीं हुआ है लेकिन ऐसा बताया जा रहा है की शनिवार 9 मार्च के बाद किसी भी समय  Central election commission (केन्द्रीय चुनाव आयोग) चुनाव की घोषणा कर सकता है जिस दिन चुनाव का दिन निर्धारित होगा उसी दिन से Code of conduct (आचार संहिता) लागू किया जाएगा।

Election Of Lok Sabha
Election Of Lok Sabha

Lok Sabha Election 2019 को लेकर इस समय सोशल मीडिया से लेकर TV तथा अखबारों में बहुत ही चर्चा हो रही है ऐसा लग रहा है की जैसे Lok Sabha Election होने से पहले ही Election की बारिश हो रही हो इस समय चुनाव से संबन्धित कोई भी समाचार बहुत तेजी से वायरल हो रही है ।

Uttar Pradesh Lok Sabha Election 2019



भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में इस वर्ष लोकसभा का चुनाव छह चरणों के बीच होने की उम्मीद लगाई जा रही है और up की बात करें तो यहाँ पर समाजवादी पार्टी तथा बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन होने की खबर की चर्चा पर नागरिकों के बीच बहुत अधिक की जा रही है इस बात को लेकर  बहुजन समाज पार्टी काफि शक्त है ।

कांग्रेस के नेता Election 2019 Date निर्धारित नहीं होने पर कुछ परेशान नजर आ रही है लोकसभा चुनाव में हो रही देरी को लेकर कांगेस ने पीएम मोदी पर राजनीतिक सभाओं का आरोप लगाया है की प्रधानमंत्री आधिकारिक कार्यक्रमों के पूरा होने की इंतजार कर रहे हैं ।

जैसे-जैसे Lok Sabha Election 2019 नजदीक आता चला आ रहा है कुछ न कुछ नए समाचार प्रतिदिन डेकने को मिला रहे हैं प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी चुनाव बहुत सुरक्षा और देख-रेख में किया जाएगा ।
Previous
Next Post »