होली का त्यौहार क्या है | Holi Festival India ?

What Is Holi Festival - होली हिन्दू धर्म के लोगों का सबसे अच्छा रंगों का त्योहार है इस हफ्ते दुनियाँ भर के सभी हिन्दू लोग होली के इस त्योहार को मनाएंगे ।
Holi Festival
Holi Festival

सदियों पहले पूर्वजों के जमाने से यह होली का त्योहार चला आ रहा है पहले की तरह आज भी यह त्योहार खुशियों का त्योहार माना जाता है होली के दिन सभी लोग अपने सभी दुखों और गमों को भूलकर एक दूसरे को माथे पर गुलाल लगाकर गले मिलते हैं ।


What Is Holi Festival ?


सदियों पहले से चला आ रहा होली का यह त्योहार लोगों का बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है ऐसा कहा जाता है की होली का यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत की विजय पथ लाने का त्योहार है ।

यह त्योहार रंग तथा प्रेम से भरपूर हिन्दू धर्म का खुशियों त्योहार है होली के इस त्योहार का आविष्कार हिंदू पौराणिक कथाओं से उत्पन्न हुआ था ।

 Holi
 Holi

जिसके अनुसार होली के एक दिन पहले होलिका दहन किया जाता है जिसमे एक दानव तथा हिरण्यकश्यप की एक कहानी पर होली का यह त्योहार मनाया जाता है ।

यह कहानी इस प्रकार है की राजा हिरण्यकश्यप अपने आप को भगवान मानता था उसक यह उद्देश्य था की सभी लोग उयस्की पुजा अर्चना करें लेकिन राजा हिरण्यकश्यप के पुत्र प्रह्लाद ने ऐसा करने से मना कर दिया और उसने हिन्दू धर्म के भगवान विष्णु पुजा करना शुरू कर दिया ।

राजा हिरण्यकश्यप अपने बेटे की इस बात से बहुत नाराज थे और राजा हिरण्यकश्यप तथा उनकी बहन होलिका दोनों ने मिलकर प्रह्लाद को खत्म करने की कोशिश की राजा हिरण्यकश्यप उन सभी लोगों को मार डालता था जो लोग उसकी पुजा नहीं करते थे ।

Holi Festival India
Holi Festival India 

दोनों भाई बहनों ने मिलकर प्रह्लाद को होलिका मारने के लिए होलिका का निर्माण किया होलिका बनाकर राजा हिरण्यकश्यप ने अपने बेटे, प्रह्लाद तथा अपनी बहन होलिका को होलिका में बैठा देते हैं और उसमें आग लगा देते हैं जिसमें राजा हिरण्यकश्यप की बहन होलिका जल कर मर जाती है और उनके बेटे, प्रह्लाद को कुछ नहीं होता है इस प्रकार बुराई पर अच्छाई की जीत हुई इसलिए प्रति वर्ष हिन्दू धर्म के लोग होली के इस त्योहार को बहुत धूम-धाम से मानते हैं ।

Holi Festival Date And Time 2019 ?



होली
होली का त्यौहार क्या है

वर्ष 2019 की बात की जाय तो इस वर्ष होली का यह महान त्योहार बुधवार 20 मार्च से शुरू होती है तथा गुरुवार 21 मार्च 2019 को समाप्त होती है। यदि होलिका दहन की बात की जाय तो यह इस वर्ष रात 9.00 बजे के बाद होली जलाने का शुभ मुहूर्त है ।

20 मार्च को होलिका दहन किया जाएगा तथा 21 मार्च को रंग खेला जाएगा ।
Previous
Next Post »

1 टिप्पणियाँ:

Click here for टिप्पणियाँ
Unknown
admin
21 मार्च 2019 को 7:28 am ×

Hi i like your post realy i have read first time होली का त्यौहार क्या है Thanks for sharing keep up the good work.

होली का त्यौहार

Congrats bro Unknown you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar